सब जग चल्लन हार ट्रस्ट मकर संक्रांति के दिन नगर को देगा वातानुकूलित शववाहन

मुगलसराय। शहर के कुछ युवाओं ने ट्रस्ट के माध्यम से नगर के लोगों की सेवा करने की ठानी है। जिसके लिए नगर के समाजसेवी संस्था “सब जग चल्लन हार” ट्रस्ट ने मौत के बाद शवो को ले जाने में शहर के लोगों को होने वाली परेशानी को देखते हुए एक वातानुकूलित शववाहिनी शहर को समर्पित करने के लिए मंगाई है । जिसका लोकार्पण मकर संक्रांति के दिन जनपद के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह हरी झंडी दिखाकर करेंगे।

 इस बात की जानकारी शनिवार को स्थानीय सुभाष पार्क स्थित एक रेस्टोरेंट में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान सब जग चल्लन हार ट्रस्ट के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार जुनेजा उर्फ विक्की ने बताया कि उक्त वाहन में शव को रखने के लिए एक प्लेटफार्म है साथ ही वाहन में लगभग 13 लोग भी बैठकर जा सकते हैं। यह वातानुकूलित वाहन चारों तरफ से बंद होगा जिसमें किसी मौसम में धूल व बारिश आदि की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

उक्त शववाहिनी गरीबों के लिए निशुल्क होगी , साथ ही अत्यंत गरीब परिवार के शवो के लिए  निःशुल्क वाहन के अलावा घाट पर लकड़ी आदि की व्यवस्था भी ट्रस्ट द्वारा निशुल्क किया जाएगा। सामान्य वर्ग के लोगों के लिए महज ₹1000 का शुल्क लिए जाने का निर्णय ट्रस्ट के सदस्यों ने लिया जो वाहन के रख-रखाव व शववाहिनी के चालक को वेतन के मद में खर्च किया जाएगा।

इस दौरान संस्था के उपाध्यक्ष आशीष जायसवाल ने बताया कि मरणोपरांत शवों को वाहन की छतों व वाहन के फर्श पर रख कर ले जाया जाता है । शव के सम्मान के लिए इस परंपरा का धीरे-धीरे खात्मा होना चाहिए । इसी उद्देश्य से यह वाहन मंगाया गया है , साथ ही यह भी बताया कि मार्च तक दूसरी गाड़ी भी मंगाने की कोशिश की जा रही है ताकि लोगों को थोड़ी और सुविधा दी जा सके।

वार्ता के दौरान वाहन सेवा प्रभारी सरदार सुरेंद्र सिंह लवली ने बताया की मानव सेवा से बड़ा कोई कर्म नहीं। ट्रस्ट ने जो मुझे जिम्मेदारी सौंपी है उसका मैं इमानदारी पूर्वक निर्वहन करुंगा। इसके लिए वाहन पर मोबाइल नंबर अंकित किए गए हैं किसी भी समय उस मोबाइल नंबर 9336523886,9235258784,  9415444879 पर कॉल करके सेवा ली जा सकती है।

इस दौरान महामंत्री उमाशंकर राय उर्फ डब्लू, संरक्षक शिवनाथ गुप्ता उर्फ पप्पू, कोषाध्यक्ष सागर कुमार गुप्ता, राजू यादव मण्डल, मीडिया प्रभारी महेंद्र प्रजापति, बलविंदर सिंह लक्की, रॉकी खान आदि लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY