बात संपूर्णता की होगी तो इस खिलाड़ी का मूल्य सबसे ज्यादा होगा

0
4844

राज बहादुर सिंह

: जन्म दिन पर विशेष : एक क्रिकेटर का मूल्यांकन कई तरह से होता है लेकिन संपूर्णता से देखा जाए तो आधुनिक क्रिकेट का सबसे मूल्यवान Valuable क्रिकेटर का आज जन्म दिन है। जी हां आज जैक कैलिस का जन्म दिन है। शालीन क्रिकेटर को जन्म दिन की बहुत बहुत मुबारकबाद।

हो सकता है किसी को मेरे निष्कर्ष से ऐतराज हो। बहरहाल 1978 से क्रिकेट देखने सुनने और थोड़ा बहुत समझने की कोशिश के बाद मैं यह कहने पर आमादा हूं कि कैलिस आधुनिक क्रिकेट का सबसे मूल्यवान क्रिकेटर है। हाथ में गेंद तो लगे बोलिंग के लिए बना है और क्रीज पर बैट के साथ तो मानो जन्मजात बल्लेबाज।

सचिन सबसे परिपक्व बल्लेबाज हैं या फिर लारा एक मशीन से खूबसूरत डिजाइन के गारमेंट प्रोड्यूस करने जैसी बैटिंग करते रहे हों या फिर रिकी पोंटिंग की समुन्दर में ज्वार की तरह का स्ट्रोक प्ले हो। सर रिचर्ड्स, ग्रेग चैपल, मार्टिन क्रो, डेविड गावर या और कई दीगर प्लेयर। या फिर मौजूदा दौर के कोहली और समकक्ष बल्लेबाज।

इसी तरह आल राउंडर की बात करें तो बाथम, कपिल, इमरान, सर रिचर्ड हेडली। किसी को कमतर नहीं कहा जा सकता। पर फिर अगर बात संपूर्णता की होगी तो कैलिस का मूल्य सबसे ज्यादा होगा। इसकी वजह भी हैं जो बेवजह भी नहीं है।

कैलिस ने 166 टेस्ट मैच में 13 हजार से ज्यादा रन बनाए जिनमे 45 शतक और प्रति पारी औसत 55 से ज्यादा। उन्होंने 328 वन डे मैच खेलकर 11 हजार से ज्यादा रन और 17 शतक लगाए। औसत 44 से ज्यादा। टेस्ट में 292 और ओडीआई में 273 विकेट। टेस्ट में 200 कैच।

मै अपने अल्पज्ञान के आधार पर कह सकता हूं कि सर गैरी सोबर्स ही कैलिस से ज्यादा मूल्यवान खिलाड़ी हैं। उन्होंने 93 टेस्ट में 57 से ज्यादा की औसत से आठ हजार से ज्यादा रन बनाए और 235 विकेट लिए और सौ से ज्यादा कैच लिए। कैलिस एक दो साल खेलते तो शायद कुछ और रिकॉर्ड उनके नाम होते। पर वह रिकार्ड के लिए कभी खेले ही नहीं।rbs

राज बहादुर सिंह उत्तर प्रदेश के जाने माने पत्रकार हैं. हिंदी-अंग्रेजी पर समान पकड़ रखते हैं. दैनिक जागरण समेत कई बड़े संस्थानों में वरिष्ठ पदों पर रहे हैं. सियासत, फिल्म और खेल पर जबरदस्त पकड़ रखने वाले श्री सिंह फिलहाल पायनियर में वरिष्ठ पद पर कार्यरत हैं. उनका लिखा फेसबुक से साभार लेकर प्रकाशित किया गया है.