राष्‍ट्रीय पोषण माह में किचेन गार्डेन को प्रोत्‍साहन, सीडीओ ने लगाया सहजन

: राज्‍य सरकार चला रही है पोषण अभियान : चन्दौली : जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल के निर्देश पर राष्ट्रीय पोषण माह सितंबर का शुभारम्भ हुआ। कोविड 19 के दृष्टिगत सावधानी के निर्देशों का पालन करते हुए सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभय कुमार श्रीवास्तव ने जगदीश सराय स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में सहजन का पौधा रोपकर एवं दीप प्रज्जवलन कर इसकी शुरुआत की।

सीडीओ ने बताया कि पोषण अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जन आन्दोलन और सामुदायिक प्रोत्साहन के द्वारा बच्चों, किशोरियों व महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार के उद्देश्य से माह-सितम्बर, 2020 में ‘‘राष्ट्रीय पोषण माह’’ का आयोजन कन्वर्जेंस विभाग के साथ किया जाना है। इस पोषण माह में दो गतिविधियो पर विशेष बल दिया जायेगा।

पहला सैम बच्चों का चिन्हांकन एवं अनुश्रवण। दूसरा वृक्षारोपण अभियान एवं किचेन गार्डेन (पोषण वाटिका) का प्रोत्साहन। इसके अतिरिक्त पोषण व स्वास्थ्य से सम्बन्धित गतिविधियों में लाभार्थियों के जागरूकता के लिए ग्राम/केन्द्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा प्रयास किये जायेगें। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी, उपायुक्त स्वतः रोजगार एनआरएलएम एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी सदर उपस्थित रहे।