कांग्रेस प्रवक्ता-पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों के छूटे पसीने

कांग्रेस

अजय मिश्र

: 70 अभ्यर्थियों ने लिया हिस्सा : लखनऊ। कांगेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर द्वारा मीडिया टीम भंग कर दिये जाने के बाद गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पढ़े-लिखे, काबिल व अनुभवी लोगों को प्रवक्ता पद की जिम्मेदारी देने के लिए प्रदेश मुख्यालय में प्रवक्ताओं के चयन के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया गया।

दोपहर साढ़े तीन बजे से शुरू हुई इस प्रवक्ता पात्रता प्रवेश परीक्षा में अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी, मीडिया कोआर्डिनेटर रोहन गुप्ता व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर उपस्थित रहे। गौरतलब हो कि टीवी चैनलों पर विपक्षी पार्टियों के हमलों से लडख़ड़ा रही कांग्रेस नेतृत्व ने प्रवक्ताओं के टेस्ट के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया। डेढ़ घण्टे चली इस परीक्षा में प्रवक्ताओं से 14 प्रश्न पूंछे गये थे।

लिखित परीक्षा के बाद इन अभ्यर्थियों का इंटरव्यू भी लिया गया। कांग्रेस की इस प्रवक्ता परीक्षा मे वरिष्ठों में वीरेन्द्र मदान, अमरनाथ अग्रवाल, सिद्धार्थप्रिय श्रीवास्तव, द्विजेन्द्र त्रिपाठी, अरुण प्रकाश सिंह, सुबोध श्रीवास्तव, अजय कुमार सिंह अज्जू, सुरेन्द्र राजपूत, हिलाल नकवी, शुचि विश्वास, केके पाण्डेय, सिद्धिश्री, पंकज तिवारी, बृजेन्द्र सिंह जैसे वरिष्ठï भी इस प्रवेश परीक्षा में शामिल रहे।

प्रवेश परीक्षा में जमकर हुई नकल

अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा आयोजित प्रवक्ता प्रवेश परीक्षा में जमकर नकल की गयी। कांग्रेस के वरिष्ठï प्रवक्ता, पैनलिस्ट से लेकर छोटे प्रवक्ता सभी इंटरनेट के माध्यम से नकल करते देखे गये। इसके अतिरिक्त आपस में भी एक दूसरे से जमकर पूंछ-तांछ की गयी। इस परीक्षा में शामिल पुराने व वरिष्ठï प्रवक्ता भी बंगले झांकतें नजर आये।

सीनियरों का हाल बेहाल

कांग्रेस की इस प्रवक्ता परीक्षा में शामिल पूर्व वरिष्ठï प्रवक्ताओंके हाल और बेहाल रहे। टीवी चैनलों पर धड़ाधड़ बाईट देने वाले प्रवक्ताओं ने इस लिखित परीक्षा में जमकर ताका-झांकी की।

पूर्व वरिष्ठ प्रवक्ता सहित कईयों ने की खूब कटिंग

कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता रहे सुबोध श्रीवास्तव सहित कांग्रेस के कई बड़े प्रवक्ताओं के सवालों के जवाब वाले कॉलम में जमकर कटिंग की गयी। परीक्षा के पहले ही प्रश्न में प्रदेश में ब्लाकों की संख्या किसी ने 822, 823 व किसी ने 824 तक लिया। कई प्रवक्ताओं ने एक बार लिखकर दोबारा काटकर इसे सही किया।

दो दिन में घोषित होगा रिजल्ट

कांग्रेस प्रवक्ता प्रवेश परीक्षा की संयोजिका प्रियंका चतुर्वेदी ने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा का परिणाम दो दिन में घोषित कर दिया जायेगा। अब देखना यह है कि इस प्रवेश परीक्षा में प्रदेश कांग्रेस के कितने प्रवक्ता पास होते हैं।

आयु सीमा अंडर 4० पर है फोकस

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस इस प्रवक्ता टेस्ट के बहाने 40 वर्ष से कम उम्र के नौजवानों को मौका देना चाहती है, उसके पीछे तर्क यह है कि 40 से कम उम्र के प्रवक्ताओं में कांग्रेस ज्यादा ऊर्जा देख रही है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस अनुभवी प्रवक्ताओं से भी पीछा नहीं छुड़ाना चाहती है, अब ऐसे में कांग्रेस किस पर दांव लगायेगी यह आने वाला समय बतायेगा।

यह था 14 प्रश्नों का प्रश्न-पत्र

कांग्रेस द्वारा आयोजित प्रवक्ता प्रवेश परीक्षा में प्रवक्ता बनने के लिए प्रवक्ताओं से 14 प्रश्न पूंछे गये थे जो इस प्रकार हैं-

प्रश्न 1 यूपी में कितने मंडल, जिले व ब्लाक हैं।

प्रश्न 2 यूपी में लोकसभा की कितनी सीटें आरक्षित हैं।

प्रश्न 3 2004 व 2009 में कांग्रेस कितनी सीटों पर जीती थी।

प्रश्न 4 लोकसभा 2004 व 217 विधानसभा में कांग्रेस को कितने प्रतिशत मत मिले।

प्रश्न 5 यूपी में लोकसभा व विधानसभा की कितनी सीटें हैं।

प्रश्न 6 यूपी में एक लोकसभा सीट पर कितनी विधानसभा सीट आती है।

प्रश्न 7 किन लोकसभा सीटों पर मानक से कम या ज्यादा विधानसभा सीटें हैं।

प्रश्न 8 प्रवक्ता का क्या कार्य होता है।

प्रश्न 9 आप प्रवक्ता क्यों बनना चाहते हैं।

प्रश्न 10 मोदी सरकार की असफलता के प्रमुख बिन्दु क्या-क्या हैं।

प्रश्न 11 योगी सरकार की असफलता के प्रमुख बिन्दु क्या हैं।

प्रश्न 12 मनमोहन सरकार की उपलब्धियां क्या-क्या हैं।

प्रश्न 13 आज के समाचार पत्र में तीन प्रमुख खबरें क्या हैं जिन पर कांग्रेस प्रवक्ता बयान जारी कर सकें।

प्रश्न 14 प्रमुख हिन्दी, अंग्रेजी व उर्दू अखबारों व चैनलों के नाम क्या हैं।

उपरोक्त सवालों के अतिरिक्त प्रवक्ता की सबसे बड़ी योग्यता किसी भी सवाल का कांग्रेस पार्टी की नीतियों के अनुसार त्वरित जवाब देने की क्षमता है।

अजय मिश्र की रिपोर्ट