…तेजा के हाथ से सिगरेट लेकर एशट्रे में मसल दी और बाहर निकल गया

राज बहादुर सिंह

: अमिताभ बच्चन के जन्म दिन 11 अक्टूबर पर : लखनऊ : हां, एक बात और तेजा। खाने के साथ सिगरेट सेहत के लिए ठीक नहीं। यह कहते हुए तेजा के हाथ से सिगरेट लेकर एशट्रे में मसल दी और बाहर निकल गया। और अंदर आ गया एक नए तरह का नायक जिसे आगे चलकर एंग्री यंगमैन कहा गया। यह सीन फ़िल्म जंजीर का है और फिर अमिताभ बच्चन कामयाबी की सभी जंजीरों को तोड़ते चले गए।

आगे क्या हुआ सबने देखा। आज उम्र 76 साल है। अब भी एक्टिव हैं प्रोफेशनली। कामयाब भी। फिल्मों में विज्ञापन में। और कहने में कोई संकोच नहीं कि इस दौरान बेटे के कैरियर की गाड़ी भी पिता ने खींची। कई बार राजनीतिक जुड़ाव को लेकर आलोचना हुई, लेकिन मैं बात करूंगा केवल अभिनय सम्राट अमिताभ बच्चन की। किसी और पहलू की नहीं।

मैं निजी व्यक्ति के तौर पर अमिताभ बच्चन का प्रशंसक नहीं रहा, लेकिन एक एक्टर के तौर पर मै उनका फैन हूं। बहुत कुछ कह सकता हूं लेकिन जो कुछ कहूंगा वह अपने अपने अंदाज में सभी को मालूम है। बहरहाल हिंदी फिल्मों के सबसे बड़े नायक के जन्म दिन पर उन्हें बहुत बहुत बधाई। शुभकामना। सफलता के नए अध्याय रचें।rbs

राज बहादुर सिंह उत्तर प्रदेश के जाने माने पत्रकार हैं. हिंदी-अंग्रेजी पर समान पकड़ रखते हैं. दैनिक जागरण समेत कई बड़े संस्थानों में वरिष्ठ पदों पर रहे हैं. सियासतफिल्म और खेल पर जबरदस्त पकड़ रखने वाले श्री सिंह फिलहाल पायनियर में वरिष्ठ पद पर कार्यरत हैं. उनका लिखा फेसबुक से साभार लेकर प्रकाशित किया गया है.