सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में भाजपा के 4 नए MLC आज लेंगे शपथ

भाजपा के 4 नए MLC आज सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे होगी। शपथ ग्रहण समारोह विधानसभा के टंडन हाल में होगा ।

दरअसल, योगी मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही 3 विधान परिषद सदस्यों की भी घोषणा कर दी गई थी। आज वो सभी 4 एमएमली शपथ ग्रहण होने जा रहा है। शपथ ग्रहण करने वालों में कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद, संजय निषाद, चौधरी वीरेंद्र सिंह गुर्जर, गोपाल अंजान भुर्जी के नाम शामिल हैं।
मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही हो गई थी नामों की घोषणा

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश ने योगी मंत्रीमंडल विस्तार के साथ ही मनोनीत विधान परिषद सदस्यों का नाम फाइनल कर दिया था। भाजपा संगठन और सरकार ने चार ऐसे कार्यकर्ताओं के नाम विधान परिषद सदस्य के लिए चुने, जिनके सहारे विधानसभा चुनाव की रणनीति को चौतरफा साधने में मदद मिले। अलग-अलग समीकरणों में माफिक बैठ रहे चौधरी वीरेंद्र सिंह गुर्जर, गोपाल अंदाज भुर्जी, जितिन प्रसाद और संजय निषाद को एमएलसी मनोनीत करने के लिए सरकार ने राज्यपाल को प्रस्ताव भेजा था। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को नए मंत्रियों के शपथग्रहण समारोह से पहले एमएलसी मनोनयन के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए उसे सरकार को भेज दिया था।
5 जुलाई को 2021 को 4 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो गया था

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चार मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल पांच जुलाई, 2021 को खत्म हो गया था। उसी दिन से संभावित नामों को लेकर चर्चा और अटकलें शुरू हो गई थीं। यह तय था कि भाजपा ऐसे ही चेहरों को विधान परिषद में भेजेगी, जो जातीय-क्षेत्रीय समीकरणों का संतुलन पूरा करते हुए आगामी विधानसभा चुनाव में भी पार्टी के लिए मददगार साबित हों। कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद, संजय निषाद को अलावा पिछड़ों को अपनी चुनावी रणनीति में आगे लेकर चल रहे भगवा दल ने उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष गोपाल अंजान भुर्जी को भी विधान परिषद भेजने का निर्णय लिया गया था। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट और गुर्जर बिरादरी के नेता और छह बार के विधायक वीरेंद्र सिंह गुर्जर पर पार्टी ने भरोसा जताया है। मूल रूप से शामली के कैराना निवासी गुर्जर का जाट बेल्ट में अच्छा प्रभाव माना जाता है। जहां आंदोलन की ताप है, वहां इन्हें पसीना बहाकर ठंडक बढ़ाने के लिए लगाया जाएगा।