बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जीआरपी व आरपीएफ के उच्चाधिकारियों ने संगोष्ठी कर बनाई रणनीति

0
7

आरपीएफ व जीआरपी के यूपी व बिहार के पुलिस उच्चाधिकारियों की सुरक्षा संगोष्ठी सम्पन्न : पीडीडीयू नगर : दशहरा, दीपावली,छठ पूजा के साथ-साथ बिहार में होनेवाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त डीडीयू रेल मंडल आशीष कुमार की अध्यक्षता में अंतर्राज्यीय सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें रेलवे सुरक्षा बल के बिहार व यूपी के अधिकारियों सहित दोनों प्रदेशों के राजकीय रेलवे पुलिस के उच्चाधिकारी सम्मिलित हुये।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त ने कहा कि आगामी त्यौहार व बिहार में हो रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ट्रेनों में व रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की अत्यधिक भीड़भाड़ के बीच रेलमार्गों से होकर शराब,नगदी,हथियारों समेत अन्य मादक पदार्थों की तस्करी से इनकार नहीं किया जा सकता।

कोरोना काल में सरकार के गाइडलाइन के अनुसार भीड़ को नियंत्रित करना बड़ी चुनौती है। जिसे आपसी समन्वय से ही सुनिश्चित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए “मेरी सहेली” नामक अभियान चलाया जा रहा है।

वहीं घुमंतू बच्चों व घर से भागे हुए बच्चों की सुरक्षा व उनके पुनर्वास का कार्य भी आरपीएफ व जीआरपी के सहयोग से किया जा रहा है। संगोष्ठी को एसआरपी पटना व एसआरपी प्रयागराज ने भी संबोधित करते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर प्रकाश डाला।

इस संगोष्ठी में समन्वय स्थापित करने के लिए आम सहमति बनाई गई। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि बिहार से सटे सीमा में चलने वाली ट्रेनों में शराब,नगदी,हथियारों समेत अन्य मादक पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाने के लिए आरपीएफ व जीआरपी की कम से कम दो टीमें बनाकर प्रभावी कदम उठाये जायेंगे।

बिहार व यूपी के आरपीएफ व जीआरपी में समन्वय स्थापित करने व सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाये जायेंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जायेगी।

बच्चों की सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम के साथ ही यात्रियों को आपराधिक घटना स्व बचाने के लिए भी समन्वय स्थापित कर आरपीएफ व जीआरपी के जवान कार्य करेंगे। संगोष्ठी में रगुनाथ रेड्डी जलारेड्डी रेल पुलिस अधीक्षक पटना,रेल पुलिस अधीक्षक प्रयागराज मनोज कुमार झा, अखिलेश राय डीएसआरपी प्रयागराज,

मुरारी प्रसाद डीएसआरपी गया, अशोक कुमार दास डीएसआरपी दानापुर, हरिनारायण राम आरपीएफ एएससी डीडीयू मंडल,सहित दानापुर,आरा,बक्सर,सासाराम,
डेहरी ऑन सोन,सोननगर, गया व डीडीयू जंक्शन स्थित आरपीएफ व जीआरपी थाने के प्रभारी निरीक्षक उपस्थित रहे।

संगोष्ठी के अंत में सीनियर डीएससी ने सभी उपस्थित अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन करने के साथ ही लिए गए निर्णयों को कार्यान्वित करने के लिए प्रोत्साहित किया।