बिना तालाब वालों गांवों को चिह्नित करें अफसर : प्रभारी मंत्री

मदन चौरसिया

: कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अफसरों संग की बैठक : चंदौली : राज्य मंत्री, पशुधन,मत्स्य, राज्य सम्पत्ति एवं नगर भूमि विभाग, जय प्रकाश निषाद ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अफसरों संग बैठक की। इस दौरान स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण एवं स्वछता अभियान के क्रियान्वयन को लेकर अफसरों संग विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में जमीनी स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिया। कहा कि सिर्फ अखबारों व फाइलों तक यह स्वच्छ सर्वेक्षण का कार्यक्रम न रहे इसकी सही मानिटरिंग होनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि जनपद के ऐसे कितने गांव है जहां तालाब नहीं हैं। ऐसे ग्राम की सूची तैयार किया जाय, ताकि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही रिपोर्ट मांगे जाने पर तीव्र गति से तालाब खुदवाने का कार्य कर भूगर्भ को रिचार्ज करने के साथ ही जल स्तर पर संकट न हो। कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा जनपद के पशुओं के चेकअप के लिए ब्लाकवार घर-घर जाकर सर्वे करें। पशुओं की जांच किया जाय। इसके साथ मुख्य चिकित्साधिकारी को गांवों में ब्लीचिंग पाउडर व दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाय।

जिला पंचायत राज अधिकारी को गांवों में बरसात के मौसम में हफ्ते में दो बार गांवों के नालियों को पूरी तरह से साफ-सफाई करने का निर्देश दिया, ताकि बारिश लगातार हो तो पानी कही इक्टठा न होने पाये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि अभी तक जिन विद्यालयों में शौचालय नही बने हो उसे जल्द बनवाया जाय। इसमें लापवाही न हो, नहीं तो शासन को अवगत भी कराया जायेगा। कहा कि यदि विद्यालयों में हैण्डपम्प यदि खराब है या होने के आंशका है उसकी सूची तैयार कर कई बार जिला पंचायत राज अधिकारी को सौंपी गयी, लेकिन अभी तक इस पर कोई रूचि न ली गयी। इस पर जिला पंचायत राज अधिकारी को जमकर फटकार लगायी।

हिदायत दी कि हैण्डम्पों को बनवाकर जल्द चालू किया जाय नही तो कठोर कार्यवाही करने के साथ शासन को अवगत भी कराया जायेगा। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन के तहत दो अक्टूबर तक जनपद को खुले में शौचमुक्त करने हेतु मंत्री को आश्वस्त किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, सैयदराजा विधायक सुशील सिंह, विधायिक साधना सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अभय श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा, जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद राय उपस्थित थे।

चंदौली से वरिष्‍ठ पत्रकार मदन चौरसिया की रिपोर्ट.