2019 तक भाजपा अटल जी को भूलने न देगी!

मनोज श्रीवास्तव

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष रहे अटल बिहारी बाजपेयी को भाजपा लोकसभा चुनाव 2019 तक देश को भूलने नहीं देगी।  पार्टी के जिम्मेदार सूत्रों की मानें तो इसको लेकर यूपी नें कार्यक्रम का खाका भी बन गया है। अटल जी से संबंधित होने वाले कई कार्यक्रमों में दलीय सीमा तोड़ कर किया जाएगा। पार्टी के अलावा अनेक सामाजिक संस्था भी अटल जी से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

इन कार्यक्रमों की विशेषता यह है कि इसको संघ परिवार के विभिन्न अनुसांगिकों के अलावा दूसरे संस्थान भी आयोजित करेंगे।यूपी की सभी प्रमुख नदियों में उनके अस्थिकलश के विसर्जन के अलावा अटल जी से संबंधित चार जिलों में यूपी सरकार अटल स्मृति स्थल विकसित कर उनको याद करेगी। जिन जिलों में यह स्मारक बनना है उसमें आगरा में उनका पैतृक गांव बटेसर, कानपुर में जहां उच्य शिक्षा ग्रहण किये कानपुर, जहाँ से पहली बार सांसद चुने गए बलरामपुर और जहां से सर्वाधिक पांच बार सांसद हुए ऐसे लखनऊ में बनेगा।

अटल जी के नाम से खेल प्रतियोगिता, रक्तदान शिविर, विद्यार्थियों में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के अलावा अटल जी से प्रेरित सरकार भी अटल जी के नाम से कल्याणकारी योजना की घोषणा भी करेगी।उनके जन्मदिन 25 दिसंबर के बाद जो भी कार्यक्रम होने है उसकी रूपरेखा केन्दीय कार्यालय से आयेगा। फिल हाल किसी कारण से रविवार को यूपी भाजपा प्रदेश कार्यालय पर अटल जी की अस्तिकलश आने का कार्यक्रम टाल दिया गया है।अगली आयोजन तिथि की सूचना बाद में दी जाएगी।manoj

वरिष्‍ठ पत्रकार मनोज श्रीवास्‍तव की रिपोर्ट.