‘अभ्युदय’ के लिए युवाओं में होड़, 20 घंटे में 97 हजार से अधिक पंजीकरण

: सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए 46 हजार से अधिक पंजीकरण, मेन्स और इंटरव्यू के अभ्यर्थियों ने भी दिखाई रुचि : बसंत पंचमी से शुरू हो रही है सीएम योगी की ‘अभ्युदय’ कोचिंग : मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव स्तर के अधिकारियों से मिलेगी गाइडेंस : लखनऊ। सिविल सेवा, नीट, जेईई, सीडीएस और एनडीए जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की राह दिखाने वाली मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ‘अभ्युदय’ योजना को लेकर प्रदेश के युवाओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया है। ‘अभ्युदय’ को लेकर प्रतियोगी छात्रों की उम्मीदों को इस बात से समझा जा सकता है कि अभ्युदय पोर्टल की शुरुआत के महज 20 घण्टे के भीतर 97 हजार से अधिक प्रतियोगी छात्रों ने अपना पंजीयन करा लिया है। करीब 46 हजार से अधिक युवाओं ने केवल सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए पंजीयन कराया है। इनमें 5,833 अभ्यर्थी सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा और 965 युवा सिविल सेवा साक्षात्कार की तैयारी के इच्छुक हैं।

यही नहीं, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए 4000 से अधिक और जेईई के लिए 2500 युवाओं ने पंजीकरण करा लिया है। पंजीकरण का यह आंकड़ा हर मिनट बढ़ता ही जा रहा है। अभ्युदय कक्षाओं की शुरुआत बसंत पंचमी से होनी प्रस्तावित है।

‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के क्रियान्वयन के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति के सदस्य मंडलायुक्त लखनऊ, रंजन कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के विशेष प्रयास वाली इस योजना को लेकर युवाओं में उत्साह स्वाभाविक था, लेकिन पोर्टल शुरू होने के शुरुआती 20 घंटों में जिस तेजी के साथ पंजीकरण हुए हैं, वह योजना की सफलता की तस्वीर पेश करती है। उन्होंने बताया कि बुधवार को देर रात करीब 11 बजे अभ्युदय का पोर्टल http://abhyuday.up.gov.in/ लाइव हुआ। गुरुवार शाम करीब साढ़े 07 बजे तक 10.51 लाख बार वेबसाइट विजिट की गई। कुल अलग-अलग परीक्षाओं के लिए कुल 97549 अभ्यर्थियों का पंजीकरण पूर्ण हो चुका है। यह ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने अपने ईमेल से ओटीपी सत्यापन भी कर दिया है।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों से मिलेगा सीधा मार्गदर्शन: सीएम योगी की इस अभिनव पहल को लेकर प्रदेश के वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों में भी खूब उत्साह है। अभ्युदय कक्षाओं में प्रतियोगी छात्रों से यह अधिकारी सीधा संवाद करेंगे। मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार और सुरेंद्र सिंह जैसे वरिष्ठ आईएसएस अधिकारी प्रतियोगी छात्रों से सीधे मुखातिब होंगे और छात्रों की जिज्ञासाओं का समाधान करेंगें। यही नहीं, ई-लर्निंग पोर्टल पर इन अधिकारियों के वीडियो लेक्चर और मोटिवेशनल वीडियो भी उपलब्ध होंगे।

गरीब परिवार के बच्चों के लिए बड़ा सम्बल है ‘अभ्युदय’

सिविल सेवा, जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की चाह रखने वाले युवाओं के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खास ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ की शुरुआत की है। प्रदेश का कोई भी युवा जो सिविल सेवा, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा हो, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस खास पहल का लाभ ले सकता है। इस अभिनव कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि तो उपलब्ध होंगे ही, ऑफलाइन क्लास में आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस (वन सेवा), पीसीएस अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। जबकि एनडीए और सीडीएस की परीक्षा के लिए प्राचार्य, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल द्वारा गाइडेंस मिलेगी। यह नहीं, नीट, जेईई, बैंक पीओ, एसएससी और टीईटी आदि परीक्षाओं के लिए भी कक्षाएँ चलेंगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ प्रतियोगी छात्रों को निःशुल्क स्तरीय कोचिंग पाने का सुअवसर है। ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के तहत शुरुआती दौर में हर मंडल मुख्यालय अभ्युदय कोचिंग कक्षायें चलेंगी। दूसरे चरण में ऐसी ही कक्षाएं जिला स्तर पर शुरू की जाएंगी। पूरी तरह निःशुल्क इन कक्षाओं में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि के संबंध में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी। यही नहीं, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) द्वारा क्वेश्चन बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।

‘अभ्युदय’ में पंजीयन की स्थिति

कुल पंजीकरण: 97549
सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा: 40120,
सिविल सेवा मुख्य परीक्षा: 5833
सिविल सेवा साक्षात्कार: 965
एनडीए प्रवेश परीक्षा: 4106
सीडीएस: 2565,
जेईई: 2566
नीट: 5644
अन्य: 44268
(आंकड़े गुरुवार शाम 6 बजे तक के)