डिजिटल पेमेंट से लगा भ्रष्टाचार पर अंकुश : योगी आदित्यनाथ

राजीव गुप्ता

: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से देश के एक लाख पोस्ट ऑफिस व तीन लाख से अधिक डाक सेवकों के जीवन में बेहतर परिवर्तन होगा-मुख्यमंत्री : वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को विशेश्वरगंज स्थित हेड पोस्ट ऑफिस परिसर में आयोजित कार्यक्रम में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बड़ा महत्वपूर्ण कार्य है।

इससे देश के एक लाख पोस्ट ऑफिस व तीन लाख से अधिक डाक सेवकों के जीवन में बेहतर परिवर्तन होगा तथा आम जनता को घर पर ही बैंक की सुविधाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि काफी समय पूर्व पोस्ट ऑफिस की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होती थी। टेलीफोन, मोबाइल आदि नहीं थे। तब दूरस्थ गाँवो में पोस्ट ऑफिस के डाकिया द्वारा पत्राचार पहुंचता था। नई तकनीक आने से बीच में पोस्ट ऑफिस की भूमिका दयनीय हो गई थी। लंबे समय (वर्षों) से डाक सेवकों के मानदेय, नहीं बड़े थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को बड़ा प्रेरणादायी बताया तथा कहा कि इस व्यवस्था से भ्रष्टाचार पर  निश्चित रूप से अंकुश लगेगा। उन्होंने बताया कि जन-धन योजना में 37 करोड़ से अधिक बैंक खाते खुले। शासकीय लेनदेन में नगद की व्यवस्था खत्म कर आम लोगों एवं लाभार्थीयो को उनके खाते में डिजिटल पेमेंट किए जा रहे हैं। जिससे बिचोलियों खत्म हुए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में कहां की उ0प्र0 में 15500 बैंक शाखाएं हैं तथा 17000 से अधिक पोस्ट ऑफिस हैं। यह अब बैंक का कार्य करेंगे। प्रदेश की 22 करोड़ जनता को घर पर बैंक की सुविधाएं मिलेगी। यह बड़ा कार्य है। विशेष रूप से जोर देते हुए उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने में टेक्नोलॉजी का महत्वपूर्ण योगदान है। उत्तर प्रदेश में एक लाख करोड़ रुपया किसान के खातों में डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक कि आज देश में 650 ब्रांच खुली तथा 3250 सेवा केंद्र खोले गए हैं। इसमें जीरो बैलेंस पर खाता खुलेगा तथा कोई फार्म भी नहीं भरना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड तथा बायोमेट्रिक अंगूठा लगाकर खाता खुलेगा तथा खाता धारक को क्यू आर कार्ड इश्यू होगा। जो एटीएम की तरह कार्य करेगा। खाते में छोटी- छोटी बचत कर एक लाख रूपये तक जमा किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि क्यू0 आर0 कार्ड से खरीदारी, टिकट बुकिंग के साथ ही अन्य भुगतान किया जा सकेगा। डाकिया खाता धारक के घर जाकर पैसे का भुगतान करेगा। पहली बार यह सुविधा है कि घर पर भुगतान आम आदमी ले सकेगा। यह चलता फिरता बैंक है।

इस अवसर पर दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के शुभारंभ कार्यक्रम के सजीव प्रसारण को योगी आदित्यनाथ सहित मौके पर मौजूद भारी संख्या में लोगों ने देखा।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार अनिल राजभर, विधि-न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सर्वश्री सौरभ श्रीवास्तव, डॉ0अवधेश सिंह, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी विजय सिंह मीणा, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

मुगलसराय से राजीव गुप्‍ता की रिपोर्ट.