औरैया में साढ़े चार सौ करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास

सरदार पटेल और जिन्ना की तुलना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश यादव पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने जहां देश को जोड़ा, वहीं जिन्ना ने धर्म के आधार पर देश का बंटवारा कर दिया। अखिलेश ने सरदार पटेल की जिन्ना से तुलना कर एकता को खंडित करने वालों को महिमामंडित किया है। इनसे सर्तक रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब आप पर कोई परेशानी आएगी तो सपा, काग्रेस, बसपा कोई भी नहीं दिखेगा। इनको आप लोगों ने पहले भी अवसर दिया है, लेकिन सब असफल रहे। उन्होंने कहा कि कोरोना के संकट काल में बबुआ घर में दुबके हुए केवल ट्विटर पर ही खेलते रहे। अब समय आ गया है जब आप लोग उन्हें घर में ही दुबके रहने पर मजबूर कर दो। मुख्यमंत्री शनिवार को औरैया और इटावा में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को औरैया में एक मेडिकल कालेज की नींव रखी इसी के साथ लगभग साढ़े चार सौ करोड़ रुपये की अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि औरैया में मेडिकल कालेज बने, यह यहां के लोगों का सपना था।

प्रधानमंत्री के दिशा निर्देश से मेडिकल कालेज की स्थापना की जा रही है। इससे औरैया के साथ आसपास के जनपद के युवा नौजवानों और बालिकाओं के लिए नर्सिंग की पढ़ाई आसान हो जाएगी। यह मेडिकल कालेज 280 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। इसके साथ ही चिकित्सालय, किसान कल्याण केन्द्र, अग्निशमन केन्द्र, दो आश्रयस्थल के साथ अन्य कई योजनाओं का भी शिलान्यास किया गया है। उन्होंने समाजवादी पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि इटावा बगल में ही है लेकिन विकास केवल वहीं तक ही क्यों सीमित रहा। आप लोगों को उनसे पूछना चाहिए कि आखिर औरैया में विकास क्यों नहीं हुआ। इसके पहले कांग्रेस, बसपा को भी शासन करने का अवसर मिला लेकिन वर्ष 2015 से पहले यहां समस्याओं के अलावा कुछ नहीं था। हमने हर जनपद को लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की सुविधा दी है। इससे हार्ट अटैक व अन्य बीमारियों के मरीजों को जल्द ही स्वास्थ्य सुविधा मिल पाएगी। उन्होने कहा कि 70 वर्षों में 12 मेडिकल कालेज प्रदेश में बन पाए लेकिन हमारे पांच वर्षों में 58 मेडिकल कालेज दे रहे हैं। 32 पर काम चल रहा है। बाकी 23 मेडिकल कालेज जल्द ही मिल जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान से बड़ी मात्रा में छोड़े गए पानी का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों की फसल डूब गई, घरों में पानी घुस गया और काफी नुकसान हुआ। लेकिन हमने पहल की और राहत देने के लिए हमने और हमारे जनप्रतिनिधियों ने खुद मोर्चा संभाला और राहत देने का काम किया। गरीब, पीड़ित, किसान, युवा और महिला सभी को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

औरैया में मेडिकल कालेज का किया शिलान्यास

उन्होंने कहा कि पहले अपराधी और माफिया व्यापारी गरीब और बहन-बेटियों का जीना हराम कर देते थे। पहले माफियाओं को अपनी पार्टी में शामिल करने की होड़ लगती थी, लेकिन अब लोगों को डर लग रहा है कि जब माफिया के घरों पर बुलडोजर चल रहा है तो उन पर भी बुलडोजर चल सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य है कि गरीबों और प्रदेशवासियों को अच्छी कानून व्यवस्था मिले। पहले पर्व, त्योहार और आस्था पर कुठाराघात होता था, व्यापारियों की कमाई लूट ली जाती थी। सामान्य कार्यकर्ताओं पर झूठे मुकदमे लाद दिए जाते थे। साढ़े चार वर्ष में कोई दंगा नहीं हुआ। दंगाइयों को यह भी बता दिया गया है कि अगर दंगा करोगे तो अपनी सात पीढ़ियों को बताकर जाना क्योंकि दंगे में हुए नुकसान की भरपाई करते—करते ही उनकी उमर बीत जाएगी। ऐसे में किसानों, व्यापारियों और आम जनता को लूटना छोड़ दो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में आयुष्मान भारत के अंतर्गत 1,53000 लोगोँ और फसल बीमा योजना के अंतर्गत 1,64000 किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है। प्रधानमत्री आवास योजना में 25000 परिवारों को एक-एक आवास दिया जा चुका है। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षत्रों में मिलाकर 184 पंचायत भवनों का निर्माण कराया गया है। डेढ़ लाख व्यक्तिगत शौचालय, 400 सुलभ शौचालय बनाए जा चुके हैं। इसके साथ ही 2,30,503 लोगों को निशुल्क रसोई गैस दी जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री खाद्यान्न योजना में हर व्यक्ति को अप्रैल से लेकर नवंबर तक 8 महीने तक फ्री में अन्न प्राप्त हुआ। अब हमारी सरकार ने तय किया है कि दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च हमारी सरकार प्रदेश के पात्र गृहस्थी परिवारों को 35 किलो खाद्यान्न, जिसमें गेहूं और चावल होगा। साथ ही 1 किलो दाल, 1 किलो नमक और 1 किलो तेल भी आपके परिवार को देंगे।

जिन्ना का गुणगान करने वालों को रोकना होगा: योगी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 642 बालिकाओं की शादी जिले में संपन्न हुई है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में 7000 बालिकाओं को पंजीकृत किया हैं, जिन्हें 15000 रुपये जन्म लेने से लेकर के और स्नातक तक की पढ़ाई के लिए हर वर्ष सरकार उपलब्ध करवाएगी। सौभाग्य योजना में 40,000 से अधिक मुफ्त बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं।

सी एम योगी ने कहा कि केन्द्र के एक्साइज ड्यूटी में कटौती के फैसले के बाद राज्य ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती की घोषणा की है। अब प्रदेश में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये सस्ता हो गया है। इससे किसानों को भी बहुत राहत मिलेगी। साथ में ही कर्मचारियों को भी इसका फायदा होगा। पहली बार डीजल पेट्रोल की कीमत में 12 रुपये कमी की गई है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है।

संकट के समय बबुआ घर में दुबके रहे, अब जवाब देने का समय: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इटावा में 575 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही 272 करोड़ की लागत से बनी आधुनिक जेल का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम शिलान्यास भी करते हैं और उद्घाटन भी। आज से तीन वर्ष पहले कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण किया था। आज फिर हम आपके सामने हैं। आज का दिन इटावा, मैनपुरी, औरैया के लिए महत्वपूर्ण है। पहले रामभक्तों पर गोलियां चलाई जाती थीं, लेकिन आज अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम के साथ सभी पर्व और त्योहारों को भव्य तरीके से मनाया जा रहा है। 700 मंदिरों के पुनरोद्धार का काम शुरू कर किया गया है। पहले यह पैसा कब्रिस्तान की बाउंड्री बनाने में चला जा रहा था। अब यह विकास कार्य में लगाया जा रहा है।

मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना काल में भी मैं आपके यहां व्यवस्था को मजबूत करने के लिए अपने सभी जनप्रतिनिधियों के साथ उपस्थित रहा। वहीं दूसरे दलों के लोग संकट के समय में घरों में दुबके बैठे थे। उन्हें चुनाव के समय में भी घर में दुबके रहना चाहिए। यह लोग केवल ट्विटर तक ही सीमित रहे। अब मौका आने वाला है जब इनसे कह सकते हैं कि बबुआ अब ट्विटर ही वोट दे देगा। इन लोगों को वक्त आने पर जवाब देने जरूरत है। आप लोगों ने बड़ी मात्रा में टीका लगवाया लेकिन आपकी धरती पर यह कैसे लोग पैदा हो गए जो टीके का विरोध कर रहे है। इतना बड़ा टीकाकरण अभियान दुनिया में कहीं नहीं चला। कोरोना से बचाव के लिए टीका ही एक सुरक्षा कवच है।