प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके मनोरंजन कर निरीक्षक अब GST में जांच को तैयार

लखनऊ। मनोरंजन कर निरीक्षकों का 8 अक्टूबर से चल रहा जीएसटी विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को जवाहर भवन स्थित पूर्व मनोरंजन कर विभाग के सभागार में संपन्न हुआ। इस मौके पर एडिशनल कमिश्नर वाणिज्य कर लखनऊ विवेक कुमार ने प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके सभी निरीक्षकों को सर्टिफिकेट प्रदान किया। उन्होंने सभी निरीक्षकों का वाणिज्य कर (जी0एस0टी0) विभाग में स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि जल्द ही आपको जीएसटी से संबंधित कार्य करने का अवसर भी मिलेगा। इससे पूर्व उन्होंने जीएसटी के बारे में निरीक्षकों को जानकारी भी दी और बताया कि जीएसटी क्या है, इसको देश और प्रदेश में लाने की आवश्यकता क्यों पड़ी और जीएसटी में कार्य किस प्रकार से होता है।

एडीशनल कमिश्नर ने सभी प्रशिक्षु निरीक्षकों को कार्यक्रम की सफलता पर बधाई दी। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद यह सभी निरीक्षक अब जी0एस0टी0 के अंतर्गत विभागीय कार्य करने में सक्षम हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अब इसकी और अधिक जानकारी और व्यवहारिक ज्ञान आपको फील्ड में काम करने पर प्राप्त होगा।

इस प्रशिक्षण में लखनऊ और आसपास आस-पास जिलों के 26 निरीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम दिया गया था, जिसमें से 24 निरीक्षकों  ने यहां प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसी तरह प्रदेश के अन्य मंडल मुख्यालयों पर  निरीक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

कार्यक्रम में ज्वाइंट कमिश्नर कार्यपालक देव मणि शर्मा, सुरेश कुमार तिवारी, उपायुक्त आनंद तिवारी, राजू रस्तोगी के साथ मुख्यालय के कई अधिकारी भी मौजूद थे, सभी ने निरीक्षकों को उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले निरीक्षकों में लखनऊ के रोहित श्रीवास्तव, राघवेंद्र प्रताप सिंह, प्रगति राय, राज किशोर, समर सिंह, अभिषेक त्रिपाठी आदि प्रमुख रहे।