भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

मिताली राज को रन मशीन के नाम से जाना जाता है। उन्होंने टी-20, वनडे समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 20 हजार रन बनाकर इतिहास रचा है। घरेलू क्रिकेट में मिताली ने करीब 10 हजार रन और इंटरनेशनल क्रिकेट में 318 मैचों के 10,400 रन बनाया है।
भारतीय महिला क्रिकेटर की कप्तान मिताली राज को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि, BCCI ने इस अवॉर्ड के लिए मिथाली के नाम की सिफारिश की थी। मिताली ने 26 जून, 1999 को भारत में पदार्पण किया था।

उन्होंने अब तक अपने करियर में 11 टेस्ट, 215 एकदिवसीय और 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने आठ शतक और 77 अर्धशतक सहित सभी प्रारूपों में संयुक्त रूप से 10,203 रन बनाए हैं। मिताली राज समेत देश का मान बढ़ाने वाले 11 खिलाड़ियों को इस साल खेल रत्न दिया जाएगा।चयन समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए भी 35 खिलाड़ियों को नामित किया।खेल रत्न पुरस्कार के लिए ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का नाम भी शामिल है।

मिताली राज को रन मशीन के नाम से जाना जाता है। उन्होंने टी-20, वनडे समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 20 हजार रन बनाकर इतिहास रचा है। घरेलू क्रिकेट में मिताली ने करीब 10 हजार रन और इंटरनेशनल क्रिकेट में 318 मैचों के 10,400 रन बनाया है। ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के खिलाफ पहले वनडे में मिताली ने 107 गेंदों में 61 रन की पारी खेलकर 20 हजार रन तक पहुंचाने का लक्ष्य हासिल किया था और ऐसा करने वाली मिताली दुनिया की पहली क्रिकेटर बनी। बता दें कि, मिताली भारतीय टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान क्रिकेट के लिए खेलरत्न से सम्मानित होने वाली पहली महिला बन गई है।