निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर व जरूरतमंदों में कम्बल वितरण

0
254

राजीव गुप्‍ता

नौगढ़। नक्सल क्षेत्र के नरकटी गांव में मंगलवार को उत्सव जैसा माहौल था। मौका था केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल 148वीं बटालियन चंदौली (उ.प्र.) सिविक एक्शन कार्यक्रम, समस्या से समाधान की ओर नक्सलवाद से विकास की ओर के बैनर तले आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर व जरूरतमंदों में कम्बल वितरण कार्यक्रम का। आज सुबह से ही कार्यक्रम स्थल पर स्थानीय व आस पास के इलाके के लोग इकठ्ठा होना शुरू हो गए थे। अपराह्न तक यह संख्या बढ़कर करीब हजार के पास पहुँच चुकी थी। गांव के लोंगो मे कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह रहा।

इस दौरान जहां स्वास्थ्य शिविर में करीब 343 लोंगो का स्वास्थ्य परीक्षण कर निः शुल्क दवाइयां वितरित किया गया वही जरूरतमंद 200 लोगो को कम्बल भी दिया गया। कार्यक्रम के अंत में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल 148वीं बटालियन के कमाण्डेंट राजीव कुमार चौधरी ने कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा एवं नक्सलवाद, माओवाद का खात्मा करने के लिए प्रतिबद्ध केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में तैनात 148 बटालियन द्वारा सैनिक कार्यवाही से इतर आम जनता के बीच भारत सरकार एवं केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के प्रति सकारात्मक सोच एवं विश्वास को बढ़ाने हेतु समय-समय पर सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

कार्यक्रम की कड़ी में आज नक्सल क्षेत्र के विहड़ इलाके में आम जनता के स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुशल चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कराकर निः शुल्क दवाइयां भी वितरित की गयी हैं।इसके साथ ही 200 गरीब महिला और पुरुषों में कंबल का भी वितरण भी किया गया। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में चंदौली और सोनभद्र के ग्रामीण इलाकों में ग्रामीणों के लिए कई तरह के आयोजन करनें की योजना है। जिसमें मेडिकल कैम्प, सोलर लाइट वितरण, सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाना व हैंडपम्प लगवाने जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि बल देश की आंतरिक सुरक्षा के अलावा आम जनता को जागरूक करने व उन्हें राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनाने हेतु सदैव ही प्रयासरत है। इस दौरान बटालियन के उप कमाण्डेंट एस .एस .देव, सहायक कमाण्डेंट मुकेश कुमार तिवारी, हरवेश यादव, इन्द्र जीत राम, डा.राकेश कुमार शर्मा, डा.संदीप सिंह, कोतवाल योगेन्द्र सिंह यादव फार्मासिस्ट अनील सिंह, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि सुजीत सिंह, मनीष सिंह सहित सैकड़ों गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

चंदौली से राजीव गुप्‍ता की रिपोर्ट.