किसी ने नहीं सोचा था मोटे फ्रेम के चश्‍मे वाला क्रिकेटर इतिहास रचेगा

0
4179

राज बहादुर सिंह

: 200 टेस्ट विकेट और दो हजार रन का डबल भी पूरा किया : जन्‍मदिन पर विशेष : एक बीटेक इंजीनियर मोटे फ्रेम के चश्मे के साथ अपना पहला टेस्ट खेलने आया तो शायद किसी ने सोचा नहीं था कि यह इंडिया के लिए एक दिन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाला क्रिकेटर बनेगा। आज 17 अक्टूबर को उसका जन्म दिन है और उन्हें इसकी बहुत बहुत शुभकामनाएं।

अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट खेले और 619 विकेट लिए। और आप ताज्जुब न करें कुंबले ने 2500 से ज्यादा रन भी बनाए। मतलब ये कि उन्होंने 200 टेस्ट विकेट और दो हजार रन का डबल भी पूरा किया। ओडीआई में 271 मैच में 337 विकेट लिए।

कुंबले टीम इंडिया के मुख्य कोच रहे। हालांकि कप्तान कोहली अपनी मनमानी न कर पाने के कारण कुंबले से नाराज हो गए। सही भी था। कुंबले रवि शास्त्री नही हो सकते। उन्हें होना भी नहीं चाहिए। उन्होंने शालीनता से पद छोड़ दिया। बहरहाल एक शानदार क्रिकेटर और पूर्व कप्तान को जन्म दिन की अनंत शुभकामनाएं।rbs

राज बहादुर सिंह उत्तर प्रदेश के जाने माने पत्रकार हैं. हिंदी-अंग्रेजी पर समान पकड़ रखते हैं. दैनिक जागरण समेत कई बड़े संस्थानों में वरिष्ठ पदों पर रहे हैं. सियासतफिल्म और खेल पर जबरदस्त पकड़ रखने वाले श्री सिंह फिलहाल पायनियर में वरिष्ठ पद पर कार्यरत हैं. उनका लिखा फेसबुक से साभार लेकर प्रकाशित किया गया है.