गोविंदा की ‘रंगीला राजा’ में ‘ईश्‍वर’ लौटा लाये संगीत की मेलोडी

0
11461

: ट्रेलर में ही छाये गीत : 18 जनवरी को रिलीज होगी पहलाज निहलानी की फिल्‍म : मुंबई : नाइंटीज के गीत और संगीत आज भी सुनने वालों के कानों में मदहोशी घोल देती है. आज के दौर में ऐसे गीत और संगीत की कल्‍पना करना तो मुश्किल ही है, जो लोगों के दिल-दिमाग में छा जाये और जिसमें क्‍लासिकल टच भी मौजूद हो. फास्‍ट और कानफोड़ू म्‍यूजिक के दौर में गोविंदा की आने वाली फिल्‍म ‘रंगीला राजा’ का संगीत उनके कानों में मेलोडी घोल सकती है.

तेज संगीत के दौर में श्रोताओं के एक बड़े वर्ग, जिसे संगीत में क्‍लासिक टच भी पसंद हे, उसे अच्‍छे गीत सुनने को नहीं मिलता है, लेकिन ऐसे संगीत के दीवानों का इंतजार अब खत्‍म होने वाला है. गोविंदा की इस फिल्‍म का संगीत ईश्‍वर कुमार ने दिया है. ईश्‍वर की यह पहली फिल्‍म है, लेकिन उनकी संगीत में एक ताजगी है, रवानगी है. संगीत सुनकर कतई अंदाजा नहीं होगा कि ईश्‍वर की यह डेब्‍यू फिल्‍म है.

ईश्‍वर कुमार के संगीत में क्‍लासिकल टच के साथ गहराई भी है. पहलाज निहलानी की ‘रंगीला राजा’ फिल्‍म में संगीत ईश्‍वर कुमार ने दिया है. इस फिल्‍म की टाइटल सांग ‘रंगीला राजा हूं’ का संगीत लोगों के दिलों में चढ़ने वाला है. वैसे भी, गोविंदा की फिल्‍में अपनी गीत, संगीत और डांस के लिये भी पहचानी जाती हैं. ईश्‍वर ने अपने संगीत से गोविंदा की इस पहचान को मजबूत किया है.

ईश्‍वर के लिये यह फिल्‍म इस मायने में एक बड़ी उपलब्धि है कि एक दो गानों की बजाय उन्‍होंने पूरी फिल्‍म का संगीत कंपोज किया है. ईश्‍वर कहते हैं कि मैं ऐसी फिल्‍में नहीं करना चाहता था, जिसमें मेरे हिस्‍से में एक या दो गीत आए. वह कहते हैं कि आज भी लोगों को अच्‍छे गीत-संगीत की जरूरत है, जिसे वह लंबे समय तक गुनगुना पाये. मैंने इसी को ध्‍यान में रखकर फिल्‍म में संगीत दिया है.

पहलाज निहलानी ने अपनी फ़िल्म में म्यूज़िक पर ख़ासा ध्यान दिया गया है। पहलाज ने इस काम के लिए नवोदित ईश्वर कुमार पर भरोसा जताते हुए फिल्‍म के संगीत की पूरी जिम्‍मेदारी दी, जिसे ईश्‍वर ने बखूबी पूरा किया है. कुछ सैंपल देखने के बाद पहलाज ने उन्हें अपनी फ़िल्म में संगीत देने का मौका दिया, जिस पर ईश्‍वर पूरी तरह खरा उतरने का प्रयास किया है.

ईश्‍वर कहते हैं कि वे पिछले एक दशक से संगीत के क्षेत्र में संघर्षरत थे, उन्‍हें मौका मिला तो वह छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. सभी गाने फिल्म की मांग और परिस्थितियों के मूड के अनुरूप लयबद्ध किये गये हैं.  जिसमें श्रेया घोषाल, बेनी दयाल, उदित नारायण, मोहम्मद इरफान, नक्श अजीज जैसे गायकों ने अपनी आवाज दी है. ईश्वर कुमार ने श्रेया के साथ युगल गीत भी गाया है. ‘रंगीला राजा’ 18 जनवरी 2019 को रिलीज होगी.