सीएम चंदौली में नहीं देख पाए जमीनी हकीकत, नसीहत देकर निकल गए

मदन चौरसिया

: डेढ़ घंटे देर से पहुंचे योगी आदित्‍यनाथ : मेडिकल कालेज का दिया आश्‍वासन : युवाओं के स्‍वावलंबी बनने पर जोर : चंदौली : गुरुवार को तीसरी बार चंदौली पहुंचे मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस नक्‍सल प्रभावित जिले के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। तय समय से डेढ़ घंटे देर से आरती मिल के सामने स्थित नरसिंहपुर गांव पहुंचे मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जिले को पिछड़ेपन से निजात दिलाने के लिए लगातार प्रयासरत है। जिला धान के पैदावार में अव्‍वल है, अब यहां सुगर फ्री धान पैदा करने का प्रयास करना चाहिए।

सीएम ने कहा कि तनाव भरी जिंदगी के चलते ज्‍यादातर लोग सुगर के शिकार हो रहे हैं, ऐसे में सुगर फ्री धान से उत्‍पादित चावल वरदान साबित होगा। सरकार इसकी ब्रांडिंग कर इसे नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएगी। उन्‍होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में शुगर फ्री चावल के उत्‍पादन और खपत की पूरी कार्ययोजना बनाकर शासन को भेजें। सरकार इस पर पूरी मदद करेगी।

सीएम ने कहा कि इस जिले पर लगे पिछड़ेपन के कलंक को मिटाऊंगा, लेकिन इसके लिए जनसहभागिता की भी आवश्‍यकता होगी। उन्‍होंने कहा कि अगली बार जब यहां आउंगा तो जिले को मेडिकल कालेज जरूर मिलेगा। नीति आयोग ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कुपोषण, कृषि के मानक तय किए हैं। इन्‍हें रफ्तार देकर जिले को तरक्‍की की राह पर लाया जा सकेगा।

मुख्‍यमंत्री ने युवाओं का आवाह्न किया कि खुद में स्किल डेवलप करें। नौकरी के पीछे भागने की बजाय रोजगार सृजन की दिशा में प्रयास करें। कम ब्‍याज पर ऋण योजनाओं का लाभ उठाकर अपने करियर को नई दिशा प्रदान करें। उन्‍होंने वन डिस्ट्रिक्‍ट वन प्रोडक्‍ट योजना में चयनित जरी के काम को बढ़ावा देने की बात भी कही। कहा कि स्‍टार्टअप योजना में ऋण दिए जाएंगे, जिससे जरी-जरदोरी के कारोबार को संजीवनी मिलेगी।

देर से पहुंचने के कारण नरसिंहपुर गांव का निरीक्षण टाल दिया गया। मुख्‍यमंत्री स्‍कूल पहुंचे बच्‍चों से मुलाकात की तथा उनसे बातचीत भी की। पांच नौनिहालों का अन्‍नप्रासन किए। योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को नसीहत दी कि वह इस स्‍कूल जैसी व्‍यवस्‍था पूरे जिले के स्‍कूलों में कराएं। अफसरों को नसीहत दी कि वह नर्सिंगपुर जैसा स्कूल एवं व्यवस्थाएं पूरे जिले में देखना चाहते हैं।

कार्यक्रम के दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं स्‍थानीय सांसद डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, महिला प्रदेश अध्यक्ष दर्शना सिंह, जिलाध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा, विधायक शारदा प्रसाद, विधायक  सुशील सिंह, विधायक साधना सिंह, शशिशंकर सिंह  समेत कई भाजपा नेता मौजूद रहे। धन्‍यवाद ज्ञापन प्रभारी मंत्री जय प्रकाश निषाद ने किया।

भाजपा नेताओं के निर्देश पर मिले पास : मुख्‍यमंत्री के कार्यक्रम से पहले तमाम तरह की अव्‍यवस्‍था देखने को मिली। जिला सूचना अधिकारी ने भाजपा नेताओं के निर्देश पर चुनिंदा पत्रकारों को मुख्‍यमंत्री के कार्यक्रम के लिए पास जारी किए। कुछ पत्रकारों ने जब जिला सूचना अधिकारी से सीएम के कार्यक्रम के लिए पास उपलब्‍ध कराए जाने की मांग की तो उन्‍होंने यह कह कर पल्‍ला झाड़ लिया कि सीएम के पिछले कार्यक्रम का पास काम आ जाएगा। जिला सूचना अधिकारी की झूठ के चलते कई पत्रकार कार्यक्रम स्‍थल तक नहीं पहुंच सके।

चंदौली से मदन चौरसिया की रिपोर्ट.