डिफेंस कॉरिडोर में 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश की संभावना

army
  • योगी ने कहा – यूपी आपका सहयोग चाहता है

लखनऊ :  मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ यूपी में निवेश लाकर राज्‍य की अर्थव्‍यस्‍था के साथ रोजगार सृजन के लिये भी प्रयासरत हैं। इसी कडी में वे उद्योग बंधु के लोगों को यूपी में अपनी औद्योगिक इकाइयां लगाने को प्रोत्‍साहित कर रहे हैं। योगी आदित्‍यनाथ के प्रयासों का ही परिणाम है कि उत्‍तर प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरे पायदान पर पहुंच गया है।

मुख्‍यमंत्री ने उद्यमियों के साथ बैठक में कहा कि प्रदेश में विकसित की जा रही डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। इससे ‘मेक इन इंडिया डिफेंस’ के लिए राज्य में विद्यमान विशाल एमएसएमई आधार को लाभ मिलेगा। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में 50,000 करोड़ रुपये के निवेश की सम्भावना है।

योगी ने कहा कि  नए निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश में 20,000 एकड़ का एक लैंड बैंक तैयार है। इसके अलावा, राज्य सरकार एक व्यापक लैंड बैंक पॉलिसी की योजना बना रही है, जिसमें लैंड लीजिंग, लैंड पूलिंग, एक्सप्रेस-वे के किनारे तेजी से अधिग्रहण, अतिरिक्त भूमि की सब-लीजिंग आदि विषय सम्मिलित होंगे।

उन्होंने निवेशकों से कहा कि उत्तर प्रदेश आपकी निवेश योजनाओं सीएसआर गतिविधियों, नवाचार (इनोवेशन) और उद्यमशीलता का सहयोग चाहता है। उन्‍होंने उद्यमियों को यूपी में उद्योग स्‍थापित करने के लिये प्रोत्‍साहित किया तथा बताया कि 72 घंटे में लाइसेंस सुनिश्‍चित की जायेगी।