प्रदेश त्रस्त, भाजपा झूठे गुणगान में मस्त : चौधरी

मनोज श्रीवास्तव

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी देश और प्रदेश में अपनी सरकारों की  उपलब्धियां गिना कर अपने मुंह मिंया मिट्ठू बन रही थी तो दूसरी और बस्ती में केंद्रीय सड़क मंत्रालय द्वारा बनाया जा रहा फ्लाईओवर का एक हिस्सा ध्वस्त हो क़र विकास की पोल खोल रहा था। उससे भी दुःखद ये रहा कि प्रदेश के दो जिलों फतेहपुर और बिजनौर में कीड़े की गोली खाने से कई नौनिहालों ने दम तोड़ दिया, लेकिन स्वास्थ्य महकमा दवा खाने से बच्चों की मौत को नकार रहा है।

बिजनौर में एक प्राथमिक स्तर के स्कूल में बच्चों को पेट में कीड़े मारने की दवा एल्बेंडाजोल खिलाइ गयी थी। जिसके बाद 8 बच्चों की तबियत बिगड़ गयी। सभी बच्चों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया था। कक्षा 2 में पढ़ने वाले एक बच्चे की मौत होने के बाद अन्य बीमार बच्चों के अभिभावक दहशत में हैं।

इसी तरह की सूचना फतेहपुर से भी आयी है, बिंदकी क्षेत्र के निजी स्कूल में भी बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा एल्बेंडाजोल दिया गया था। खाने के बाद दर्जनों बच्चों को उल्टी-दस्त शुरू हो गया। परिजनों ने उन्हें स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। इसी दौरान कक्षा तीन में पढ़ने वाली दो सगी बहनों की मृत्यु हो गयी। फतेहपुर के मुख्य चिकत्सा अधिकारी का कहना है कि बच्चों की मौत इस दवा के खाने से नहीं हुआ है।

इस सन्दर्भ में बात करने के लिए भाजपा के भारी-भरकम प्रवक्ताओं और मीडिया की  टीम के बात करने को तैयार नहीं हुई। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की इस फ्लाईओवर का निर्माण हैदराबाद की केएमसी लिमिटेड कर रही है। कांग्रेस प्रवक्ता मंजू दीक्षित की माने तो जिलाधिकारी बस्ती राजशेखर ने इंजीनियरों की टीम के साथ फ्लाईओवर का स्थलीय दौरा करके मैटीरियल की गुणवत्ता ठीक करने की हिदायत दी थी।

बता दें कि घटना स्थल से 5-6 किलोमीटर बस्ती सिद्धार्थनगर मार्ग पर रेलवे ट्रैक के ऊपर लगभग 2 किलोमीटर का फ्लाईओवर बना रही है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने आरोप लगाया है कि केंद्र में विकास की आकड़ेबाजी करने वाले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री चुनावी विकास के झूठे प्रचार में इतना डूब गए हैं कि निर्माण के भ्रष्‍टाचार पर ध्यान ही नहीं दे पा रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि आज के ढाई महीने पहले वाराणसी में पुल गिरने से लगभग डेढ़ दर्जन निर्दोष लोगों की जानें गयी थीं। सबको भ्रष्‍ट बताने वाले लोग बताएं कि अब उनको क्या कहा जाये? आगामी 23 अगस्त से चलने वाले विधानसभा के सत्र में सदन के भीतर सरकार से मागूंगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दो जिलों में पेट के कीड़े मारने वाली दवा खिला कर तीन बच्चों की हत्या की गयी, अभी तक एक भी अभियुक्त गिरफ्तार नहीं हुआ। रामगोविंद चौधरी ने आरोप लगाया कि पूरा प्रदेश त्रस्त है और सरकार जुमलेबाजी में मस्त है।  manoj

वरिष्‍ठ पत्रकार मनोज श्रीवास्‍तव की रिपोर्ट.