खालिस्तान समर्थक आतंकी जग्गा लखनऊ में पकड़ा गया

मनोज श्रीवास्तव

लखनऊ। राजधानी की क्राइम ब्रांच टीम और पंजाब पुलिस ने जॉइंट ऑपरेशन में थाना जानकीपुरम स्थित सचिवालय चौराहे के सेक्टर सी से खालिस्तानी समर्थक एक आतंकी को गिरफ्तार किया है।जिसकी पहचान परमजीत सिंह पम्मा और मलतानी सिंह का साथी जगदेव सिंह उर्फ जग्गा के रूप में हुई है।आरोपी को कोर्ट से ट्रांजिट रिमांड पर लेकर पंजाब ले जाया जाएगा। जग्‍गा के खिलाफ सात फरवरी को अमृतसर की कोर्ट के न्‍याय‍िक मैजिस्‍ट्रेट ने गिरफ्तारी का वॉरंट भी जारी किया था। बताया जा रहा है कि आतंकी का संबंध खालिस्‍तान समर्थक आतंकवादी परमजीत सिंह पम्‍मा एवं मलतानी सिंह व अन्‍य राष्‍ट्र विरोधी तत्‍वों से है। वर्तमान समय परमजीत सिंह इंग्‍लैंड में रहकर राष्‍ट्र विरोधी गतिविध‍ियों में लिप्‍त है।

जगदेव सिंह उर्फ जग्‍गा 2019 में 23 मार्च से 19 अक्‍टूबर तक व 2020 में 26 अक्‍टूबर से 26 नवंबर तक अमृतसर की जेल व गुरदासपुर की जेल में सजा काट चुका है। यह खालिस्तानी आतंकवादी परमजीत सिंह पम्मा और मलतानी सिंह का खास साथी है। परमजीत सिंह पम्मा और मलतानी सिंह राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं। ये दोनों इंग्लैंड और जर्मनी में रहकर देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते आ रहे हैं। यह संगठन असलहों और कारतूस की खरीद के लिए धन भी मुहैया करा रहा था। गिरफ्तार अरोपित ने मध्य प्रदेश से असलहों की खरीद फरोख्त भी की थी। वांछ‍ित आतंकी को स्‍टेट स्‍पेशल ऑपरेशंस सेल अमृतसर (पंजाब), क्राइम ब्रांच लखनऊ, सर्विलांस क्राइम ब्रांच व विकास नगर थाना, लखनऊ की संयुक्‍त पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया है।

उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि जग्गा की सूचना पर प्रदेश के कुछ और जिलों में ऑपरेशन चलाया जा रहा है। पुलिस इनके पनाहगारों तक पहुंच रही है। जल्द ही इससे जुड़े अन्य लोगों तक यूपी पुलिस पहुंचेगी।