जैन ने शुरू किया यूपी में मिलावटखोरों पर सर्जिकल स्ट्राइक!

0
90

मनोज श्रीवास्‍तव

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश सरकार होली से पहले लोगों की मिलावटी खाद्य साम‍ग्री के जहर से बचाने को लेकर गंभीर है। अपर मुख्‍य सचिव खाद्य एवं औषधि प्रशासन डा. अनिता भटनागर जैन ने पहले से चली आ रही परिपाटी को दरकिनार करते हुए होली के त्‍योहार से तीन सप्‍ताह पहले ही मिलावटी खाद्य सामग्री के लिये जनजागरूकता एवं प्रवर्तन अभियान चलाने का निर्देश विभाग को दे दिया है।

अब से पहले होली से केवल एक सप्‍ताह पहले ही मिलावटी खाद्य सामग्री को लेकर गंभीरता दिखाई जाती थी, लेकिन इस बार 1 मार्च से लेकर 19 मार्च तक जारी रहेगा। इस अभियान की जानकारी सभी मंडलों और जिलों को दे दिया गया है। डा. जैन ने इस बार मिलावटी सामग्री के सैम्‍पल जांच को लेकर एक और निर्देश जारी किया है कि चार दिन के अंदर इसका विश्‍लेषित रिपोर्ट तैयार करके संबंधित जिले में भेज देना है।

प्रदेश सभी छह जांच प्रयोगशालाओं को जनपद आवंटित कर दिये गये हैं। अपर मुख्‍य सचिव डा् जैन ने बताया कि ऐसे अभियानों में जनता की सहभागिता बहुत जरूरी होती है। बिना जनसहभागिता के ऐसे अभियानों को पूरी तरह सफल नहीं बनाया जा सकता है। इसको देखते हुए विभाग ने एक टोल फ्री नंबर 1800 180 5533 जारी किया है, जिस पर कोई भी 10 बजे से 6 बजे के बीच मिलावट से जुड़े खाद्य सामग्री की सूचना दे सकता है। सूचना मिलने के बाद टीम इसकी जांच करेगी। इसमें मुख्‍यत: छह चीजों पर फोकस किया गया है, जिसमें खोया, खाद्य एवं वनस्‍पति तेल, घी, बेसन, कचरी पापड़ चिप्‍स तथा मैदा को रखा गया है।manoj

वरिष्‍ठ पत्रकार मनोज श्रीवास्‍तव की रिपोर्ट.