शहीदों के आश्रितों को यूपी सरकार देगी नौकरी

0
87

मनोज श्रीवास्तव

लखनऊ। देश सीमा से लेकर आतंकवादी घटनाओं में शहीद हुए यूपी के जवानों के आश्रितों को प्रदेश सरकार नौकरी देने की तैयारी कर रही है। ये जानकारी प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने दोका सामना से विषेश बात-चीत में दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी शहीद आश्रितों का व्योरा जुटाने के लिए संबंधित जिलों के जिलाधिकारी और पुलिस प्रमुखों को पत्र भेज कर उनकी आख्या मंगाया है।

राज्य सरकार प्रदेश के विभिन्न महकमों में उनके लिए रिक्त स्थानों पर समायोजित करेगी। समायोजन के पूर्व उनकी शैक्षिक योग्यता और अहर्ता को ध्यान रखते हुए उनके भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर देगी। देश के सीमा से लेकर विभिन्न आतंकी घटनाओं में उत्तर प्रदेश के 23 जवानों को शहादत प्राप्त हुई है। इसके अलावा योगी सरकार शहीद परिवार के आश्रितों को 25 लाख रुपये की भी सहायता देती है।

जिसमें 20 लाख शहीद के पत्नी-बच्चों को और 5 लाख उनके माता-पिता को मिलता है।इसी क्रम में इसी सप्ताह जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में क्रैश हुए MI17 हेलीकॉप्टर में भारतीय वायु सेना के शहीद हुए यूपी के दो बहादुर शहीदों के परिजनों को 25-25 लाख रुपए की मदद कर दिया गया है। प्रमुख सचिव गृह ने मुख्यमंत्री के निर्देश का हवाला देते हुए परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने के लिये प्रस्ताव माांगा गया है। जिले में शहीद के नाम पर एक सड़क का नाम रखा जाएगा। क्रैश हुए MI-17 हेलीकॉप्टर में यूपी ने 2 वीर सपूत कानपुर के दीपक मिश्रा और मथुरा के पंकज सिंह नौहार शहीद हुए थे।manoj

वरिष्‍ठ पत्रकार मनोज श्रीवास्‍तव की रिपोर्ट.