राज्‍यपाल राम नाईक को नहीं मिली यह सुविधा, उठाया ऐसा कदम   

rajypal

: मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर चुनावों में पोस्टल बैलेट का सुझाव दिया : लखनऊ :  महाराष्ट्र विधान परिषद के मुंबई स्नातक क्षेत्र के चुनाव में पोस्टल बैलेट सुविधा निर्वाचन आयोग से न मिलने के कारण राज्यपाल राम नाईक 25 जून को मतदान करने मुंबई जायेंगे। राज्यपाल व उनके परिसहाय (एडीसी) के हवाई जहाज से आने एवं जाने पर रूपये 53 हजार का व्यय होगा तथा जेड प्लस सुरक्षा का खर्च अलग से आयेगा।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत को पत्र लिखकर भविष्य में होने वाले चुनाव के लिये सुझाव दिया है कि लोक सभा, विधान सभा निर्वाचन में मतदान करने के लिये जैसे विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिक या अन्य प्रदेशों में व्यवसाय करने वाले व्यवसायी, चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारी, मतदान स्थल से दूर रहने वालों को ‘पोस्टल बैलेट’ की व्यवस्था है, वही व्यवस्था विधान परिषद के स्नातक क्षेत्र चुनाव के लिये भी होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि मौजूदा प्राविधानों में बदलाव करते हुए विधान परिषद के स्नातक क्षेत्र चुनाव में भी पोस्टल बैलेट की सुविधा मिलेगी तो दूर दराज के मतदाता को मतदान करने में सहूलियत होगी। राज्यपाल ने अपने पत्र में कहा है कि वह स्वयं निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से भेंट करके इस मुद्दे पर चर्चा भी करना चाहेंगे।

इस बात को लेकर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को प्रेषित अपने पत्र में कहा है कि मतदान लोकतंत्र का मूलभूत आधार है। लोकतंत्र को मजबूत करने तथा ज्यादा से ज्यादा मतदान में सहभागिता से चुनाव प्रक्रिया सुदृढ़ होती है। उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट की सुविधा न होने से अनावश्यक धन और समय भी व्यय होता है।