ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री से NEET-JEE परीक्षा स्थगित करने की अपील की

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को ट्वीट कर प्रधानमंत्री से जोखिम का आकलन कर जेईई (JEE) मेन और नीट की प्रवेश परीक्षा (NEET) को स्थगित करने की अपील की है। ममता बनर्जी ने ट्विटर पर कहा, “हमारी इससे पहले माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत हुई थी, मैं सितंबर 2020 के अंत तक विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में टर्मिनल परीक्षा को पूरा करने के लिए यूजीसी के दिशानिर्देशों के खिलाफ थी, जिसमें छात्र जीवन खतरे में पड़ सकता है।“

अब शिक्षा मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार नीट, जेईई 2020 की परीक्षा को सितंबर में कराने की बात सामने आयी है। मैं फिर से केंद्र से अपील करूंगी कि जब तक फिर से परीक्षा के लिए स्थिति अनुकूल नहीं हो जाती इसके खतरे को भांपते हुए परीक्षाओं को स्थगित करें। उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य बनता है कि अपने सभी छात्रों का जीवन सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। इससे पहले केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने जेईई-मेन और नीट की परीक्षा को स्थगित नहीं करने का निर्णय लिया था। जेईई-मेन अपने निर्धारित तिथि एक से छह सितंबर को आयोजित की जाएंगी जबकि नीट की 13 सितंबर को परीक्षा होगी।

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों लगातार बढ़ रहे है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए ही छात्रों ने परीक्षा को देर से कराने की मांग की थी। जिसे दो बार पहले ही स्थगित किया गया है। उच्चतम न्यायालय ने जेईई-मेन और नीट की परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दी और परीक्षा कराने का फैसला लिया गया था।