‘द वायर’ के झूठ से ‘फायर’ हुए मृत्‍युंजय कुमार, अयोध्‍या में दो मामले दर्ज

0
3573
adviser

: पोर्टल पर झूठ परोसने का आरोप : मुश्किल में फंसे सिद्धार्थ वरदराजन :  लखनऊ : द वायर (The wire) ऑनलाइन पोर्टल के संपादक सिद्धार्थ वरदराजन के खिलाफ अयोध्या कोतवाली में पुलिस ने दो मुक़दमे दर्ज किये गये हैं। यह मुकदमा पोर्टल पर कोरोना (#corona) और तब्‍लीगी जमात से जुड़ी खबर में योगी आदित्‍यनाथ को गलत कोट किये जाने पर दर्ज कराया गया है. यह मुकदमा मुख्‍यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार के निर्देश पर लिखवाया गया है।

एक एफआईआर में सिर्फ ‘द वायर के एडिटर’ का उल्लेख है। दूसरा एफआईआर नामज़द कराया गया है। इसमें सिद्धार्थ वरदराजन का नाम ‘सिद्धार्थ’ दिया गया है, जैसा कि इनके ट्वीटर एकाउंट में दर्ज है। ये नामजद एफआईआर सिद्धार्थ के पोर्टल द्वारा गलत तथ्‍य प्रकाशित करने पर लिखाया गया है।

mrityunjay

एफआईआर लिखाये जाने से पहले मृत्‍यंजय कुमार ने सिद्धार्थ को चेतावनी दी थी कि झूठ ना फैलायें. योगीजी ने ऐसी कोई बात नहीं कहीं है. या तो ट्वीट डिलिट करें या फिर मुकदमा झेलने को तैयार रहें. इस चेतावनी के बावजूद सिद्धार्थ में उक्‍त ट्वीट को डिलिट को डिलिट नहीं किया, जिसके बाद अयोध्‍या में दो एफआईआर कोतवाल ने दर्ज कराया.

उल्‍लेखीय है कि जिस तथ्‍य पर यह एफआईआर दर्ज हुई हैं, उसमें यह कहा गया है कि -”जिस दिन तब्लीगी जमात का आयोजन हुआ था, उस दिन योगी आदित्यनाथ ने जोर देकर कहा था कि 25 मार्च से 2 अप्रैल तक रामनवमी के अवसर पर अयोध्या में आयोजित होने वाला एक बड़ा मेला हमेशा की  तरह आयोजित होगा.” जबकि योगी ने ऐसी कोई भी बात नहीं कही थी.

mrityunjay