सरोज सुमन का एक गाना यादों में तुम, 22 भाषा में गढ़ता प्रेम की परिभाषा

0
84

अमित त्यागी

मुंबई (प्रहार लाइव ब्यूरो)। पूरे हिंदुस्तान की भाषाएँ मोती, माणिक की तरह हैं और हिन्दी वह धागा है जो सबको आपस में जोड़ता है। इसी धागे के द्वारा पूरे देश को जोड़ने का बीड़ा उठाया है संगीतकार और गायक सरोज सुमन है। सरोज सुमन के द्वारा संगीतबद्ध गाना यादों मे तुम देश की लगभग 22 स्थानीय भाषाओं में रीलीज होने जा रहा हैं। अब तक हिन्दी, मैथिली में यह गाना रीलीज़ हो चुका है और मलयालम में रीलीज की तैयारी चल रही है।

सरोज सुमन बताते हैं कि प्रेम की भाषा के माध्यम से सम्पूर्ण देश को जोड़ा जाये। इसके लिए अलग अलग क्षेत्रों के लेखकों को गाने के भाव का स्वतंत्र लेखन करने का दायित्व सौपा गया। इस पूरे गाने में खास बात यह है कि सभी भाषाओं में धुन एक ही है। इस कार्य को करने का बीड़ा सरोज सुमन एवं निलाक्षी ऐंटरटेंमेंट उठाया है एवं सहयोग अन्य कलाकारों ने भी किया है। किसी सरकारी अनुदान पर यह लोग काम नहीं कर रहे हैं। इसलिए ही इसमे समय लग रहा है।

मैथली में यह गीत तन में अही मन में अही नाम से हैं जिसमे गीत, संगीत सरोज सुमन, स्वर साकेत बरोलिया, निर्देशन मुकेश सिंह, वॉइस रिकॉर्डिंग रवि जसराज, असिस्टेंट डाइरेक्टर दिव्य दर्शन, पब्लिसिटी एवं डिज़ाइन दिवाकर शर्मा ने किया है। मलयालम में निन्नोर मक़ल नाम से गीत को रतीश नारायण ने लिखा है। इसकी गायिका मनीषा के एस के द्वारा रिकॉर्डिंग स्टुडियो डिजिटेक त्रिचूर द्वारा सुंदरम में हुयी है।

नितिन शीन के निर्देशन में अभिनय नीर्दा शीन, शोन सेबी का है। इसके साथ कैमरामैन अलेक्स ओसविन, सह कैमरामैन शमीम, पोस्टर एवं डिज़ाइन में रोशन मथ्यू इस गीत के सहयोगी हैं। मशहूर फिल्म बाहुबली के सेट वाली जगह आद्रापल्ली में इसकी शूटिंग हुयी है। लाकडाउन के कारण रुके कार्य को सभी 22 भाषाओं में रेकॉर्ड करने एवं प्रस्तुत करने की आगामी योजना है जिसका उदेश्य पूरे देश को एकसूत्र में बांधना है।

यादों में तुम गीत की टीम के बारें में सरोज सुमन बताते हैं कि हिन्दी के गीतकार शेखर अस्तित्व, संगीतकार एवं गायक सरोज सुमन, म्यूजिक प्रोग्रामिंग एवं अरेंजमेंट में जॉय राहा, लाइव इन्स्ट्रुमेंट धर्मेंद्र जावड़ा एवं जितेंद्र जावड़ा ने योगदान दिया है। इसकी लाइव रिकॉर्डिंग एवं वॉइस रिकॉर्डिंग ट्रिनिटी स्टुडियो शत्रुघन मण्डल द्वारा हुयी है और वॉइस ओर्नमेंटशन संगीता करजाना, मिक्सिंग मास्टरिंग अपूर्व कृष्णा, निर्देशन मुकेश कुमार सिंह, अभिनय रोहित भारद्वाज, मेघा शिंदे, कैमरामैन श्यामानन्द झा एवं सम्पादन संदीप सिंह ने किया है।