दूसरे राज्‍यों में भी बजा योगी की तैयारियों का डंका, विरोधी तारीफ को मजबूर

0
8365
yogi

: सरकार ने पान-गुटखे की बिक्री पर भी लगाई रोक :  लखनऊ। कोरोना (#corona) महामारी से निपटने को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ की चर्चा बिहार में भी होने लगी है। बिहारवासी सोशल मीडिया पर योगी आदित्‍यनाथ एवं बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की तुलना गोल्‍ड वर्सेज रोल्‍ड गोल्‍ड और डायमंड वर्सेज ढेला जैसे शब्‍दों से करने लगे हैं। योगी के कुशल प्रबंधन के चलते लॉकडाउन में भी लोगों को ज्‍यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। इसके विपरीत बिहार सरकार की तैयारियों को लेकर लोगों में नाराजगी है।

दरअसल, देश के सबसे ज्‍यादा जनसंख्‍या एवं घनत्‍व वाले राज्‍य में कोरोना जैसी आपदा से निपटना आसान नहीं है। इसके बावजूद सीएम योगी (yogi) आदित्‍यनाथ ने लगातार शासन और जिले स्‍तर के साथ बैठक तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये तैयारियों को अंजाम दिया। पड़ोसी राज्‍य बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी तैयारियां भी शुरू नहीं की थी कि योगी सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों को किसी भी प्रकार से बचाने के लिये उनके खातों में आरटीजीएस के जरिये एक हजार रुपये पहुंचा दिया।

yogi

योगी राज में लॉकडाउन की तैयारी पूरी, कहीं नहीं होगी खाद्य पदार्थों की दिक्‍कत

बिहार निवासी अपने मुख्‍यमंत्री (cm) से नाराज हैं। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इसका खुलकर इजहार भी किया है। बिहार (bihar) निवासी विकास सिंह ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जताते हुए लिखा है- ”योगी वर्सेस नीतीश = गोल्‍ड वर्सेस रोल्‍ड गोल्‍ड।’ वहीं एक अन्‍य यूजर कुमार आलोक लिखते हैं – योगी आदित्‍यनाथ वर्सेज नीतीश कुमार माने डायमंड वर्सेज ढेला।’ दरअसल, यूपी सरकार की तैयारियों ने अन्‍य राज्‍य के मुख्‍यमंत्रियों के लिये चुनौती पेश कर दिया है। जनता अब अपने राज्‍य की सुविधाओं की तुलना यूपी (uttar pradesh) से करने लगी है।

yogi

विरोधी भी सराहना में जुटे : इतना ही नहीं, कोरोना से निपटने में योगी आदित्‍यनाथ की सराहना उनके कट्टर विरोधी और आलोचक भी करने लगे हैं। घर-घर सामान उपलब्‍ध कराने की योगी सरकार की कोशिश ने हर उनकी हर बात में विरोध करने वालों को भी सराहना करने को मजबूर कर दिया है। वे मजबूर होकर सरकार की प्रशंसा कर रहे हैं। डोर स्‍टेप डिलिवरी पर ऐसे ही एक यूजर हरिभान यादव लिखते हैं – उत्‍तर प्रदेश सरकार की पहली और एकमात्र अच्‍छी कोशिश… धन्‍यवाद।’ साथ ही एक डोर स्‍टेप डिलिवरी की फोटो भी लगाई है।

yogi

कोरोना (#corona) से निपटने के लिये एक और एहतियाती कदम उठाते हुए योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में पान और गुटखा की बिक्री पर रोक लगा दिया है। अब राज्‍य में लॉकडाउन रहने तक पान तथा गुटखे की बिक्री नहीं होगी। सरकार ने कदम पान गुटखा थूकने तथा उसके पाउच के जरिये कोरोना फैलने की संभावना को देखते हुए लिया है। सरकार इस तरह के और उपायों पर भी काम कर रही है, जो महामारी रोकने में सहायक साबित हो सके।